Agriculture

एग्रीकल्चर में हैं करियर की अपार सम्भावनाएं। What are the career opportunities in agriculture?

Posted on in Agriculture

समय तेजी से बदल रहा है। कुछ साल पहले तक जिस खेती-किसानी की तरफ युवाओं का बिल्कुल रुझान नहीं होता था वहां आज करियर की असीमित सम्भावनाएं हैं। कल तक जो युवा पढ़ाई-लिखाई करके डॉक्टरी, इंजीनियरिंग या एमबीए करने की सोचते थे, उनका रुझान अब एग्रीकल्चर की तरह हो रहा है। भारत कृषि प्रधान देश है, भारत सरकार 2022 तक सकल उत्पाद को दोगुना बढ़ाना चाहती है, इसके लिए कृषि क्षेत्र में तरह-तरह के तकनीकी बदलाव किए जा रहे हैं, यही वजह है कि आज के युवाओं की रुचि कृषि क्षेत्र में करियर बनाने में ज्यादा दिखाई दे रही है। आधुनिकता के इस दौर में कृषि के प्रति युवाओं का यह लगाव किसी चमत्कार से कम नहीं है। कृषि महाविद्यालयों में एडमीशन पाने के लिए युवाओं के बीच मची होड़ से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि युवाओं के सिर पर कृषि क्षेत्र में करियर का जुनून किस कदर सवार है। ब्रज मण्डल की ख्यातिनाम संस्कृति यूनिवर्सिटी ने भी युवाओं के इस रुझान को देखते हुए कृषि संकाय को काफी सुदृढ़ किया है।

कृषि क्षेत्र में करियर (Career in Agriculture)

अगर आप भी कृषि अनुसंधान के क्षेत्र से जुड़कर कृषि वैज्ञानिक या फिर एक बेहतर किसान बनना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर बीएससी एग्रीकल्चर या फिर बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स की डिग्री हासिल करनी चाहिए। यह डिग्री एग्रीकल्चर, वेटरनरी साइंस, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्टरी, हॉर्टीकल्चर, फूड साइंस और होम साइंस में से किसी भी एक विषय में ले सकते हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करके आप सीधे खेती और इससे संबंधित गतिविधियों से जुड़कर कृषि क्षेत्र में देश के विकास में अपना अहम योगदान दे सकते हैं।

आज भी भारत की करीब 70 फीसदी जनसंख्या जीविका के लिए पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है। ऐसे में कृषि क्षेत्र में पढ़े-लिखे किसानों की सख्त जरूरत है। कृषि क्षेत्र में आप मार्केटिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप नेशनलाइज्ड बैंकों में बतौर कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण विकास अधिकारी, फील्ड ऑफिसर बनकर भी अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही राज्यों के विभिन्न कृषि विभागों में आपके लिए रोजगार की अपार सम्भावनाएं हैं।

Sanskriti University

उपलब्ध कोर्स (Available Agriculture Courses):

देश के ज्यादातर एग्रीकल्चरल कॉलेजों में बीएसी इन एग्रीकल्चर या बीएससी ऑनर्स इन एग्रीकल्चर के अलावा पीजी कोर्स और पीएचडी तीनों स्तरों पर कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं। कुछ यूनिवर्सिटी केवल पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी में दाखिला लेती हैं। जैसे- इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूटए नई दिल्ली, इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, इजाजतनगर उत्तर प्रदेश आदि में केवल पीजी और पीएचडी कोर्सेज में आप दाखिला ले सकते हैं। नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, करनाल और इलाहाबाद एग्रीकल्चरल इंस्टीट्यूट में तीनों स्तरों पर पढ़ाई होती है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय और इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट कुछ ऐसे संस्थान हैं, जहां आपको इस तरह के अवसर मिल सकते हैं। यहां आप एग्रीकल्चरल फिजिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, प्लांट पैथोलॉजी, प्लांट ब्रिडिंग व जेनेटिक्स जैसे स्पेशलाइज्ड एरिया से जुड़े कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं। एग्रीकल्चर से जुड़े क्षेत्रों में आप मैनेजमेंट कोर्स भी कर सकते हैं जैसे- एग्रीबिजनेस, प्लांटेशन मैनेजमेंट।

क्या हो योग्यता (Elgibilty For Agriculture):

एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट बनने के लिए यह जरूरी है कि आप फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स के अलावा बायोलॉजी विषयों के साथ बारहवीं पास हों और यदि आप एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपको बैचलर इन इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी अथवा कम से कम एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करना होगा। यदि आप प्रोफेशल कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं तो इन कोर्सेज में दाखिले के लिए संबंधित विषयों में स्पेशलाइजेशन के साथ-साथ एग्रीकल्चरल साइंस या इंजीनियरिंग में स्नातक होना जरूरी है।

कैसे होता है दाखिला (Admission In Agriculture):

एग्रीकल्चरल साइंस या इंजीनियरिंग के कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रायः प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। कुछ राज्य इंजीनियरिंग, मेडिकल और एग्रीकल्चर कोर्सेज में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट आयोजित करते हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अखिल भारतीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।

Sanskriti University

मौके ही मौके (Agriculture Jobs):

यह क्षेत्र जितना बड़ा है, उतना ही इस क्षेत्र में अवसर भी हैं। इससे जुड़़े ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च में कौशल दिखाना अच्छा अवसर है क्योंकि इस संस्थान के तहत करीब 43 रिसर्च इंस्टीट्यूट, चार नेशनल रिसर्च ब्यूरो, 20 नेशनल रिचर्स सेंटर, 109 कृषि विज्ञान केंद्र आदि हैं। आप चाहें तो एग्रीकल्चर इंजीनियर के लिए मैन्यूफैक्चरिंग कम्पनी, वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट, फॉरेस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग, रूरल डेवलपमेंट, मशीन डेवलपमेंट आदि में जॉब की तलाश कर सकते हैं। आजकल एग्रीकल्चर इंजीनियर एनजीओ के साथ मिलकर भी विभिन्न प्रोजेक्ट और स्कीम पर भी काम करते हैं। दूसरी तरफ रिटेल कम्पनियां भी एग्री-साइंस ग्रेजुएट को जॉब के बेहतरीन मौके उपलब्ध करा रही हैं। इसके अलावा वे बैंक जहां एडवांस क्रेडिट, लोन और कृषि आधारित प्रोजेक्ट डील करते हैं वहां भी एग्रीकल्चर साइंस से जुड़े कैंडीडेट्स की नियुक्ति होती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स के लिए फील्ड ऑफीसर, रूरल डेवलपमेंट ऑफीसर्स, एग्रीकल्चरल और प्रोबेशनरी ऑफीसर्स पद की जगहें निकलती रहती हैं। इसके अलावाए संघ लोक सेवा आयोग भी हर साल एग्रीकल्चरल स्पेशलिस्ट की नियुक्ति के लिए इंडियन फारेस्ट सर्विस परीक्षा आयोजित करता है।

अगर आप भी कृषि क्षेत्र में करियर तलाश रहे हैं तो इसके लिए आप कृषि क्षेत्र के लिए जरूरी डिग्री या प्रशिक्षण संस्कृति यूनिवर्सिटी से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Sanskriti Univesity