Sanskriti University

बारहवीं के बाद इन विषयों में बनाएं करियर

Posted on in Sanskriti University

अब तक बहुत से राज्यों में 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं या फिर घोषित होने वाले हैं। यह ऐसा समय है जब हर छात्र-छात्रा के मन में बस एक ही सवाल रहता है कि आखिर अब वह क्या करे। आगे पढ़ाई जारी रखी जाये या फिर नौकरी की तैयारी की जाये।

आप सभी में से किसी ने 12वीं विज्ञान से की होगी तो किसी ने 12वीं कॉमर्स से तो किसी ने 12वीं आर्ट्स विषयों से परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। छात्र किसी संकाय का क्यों न हो सभी की समस्या एक सी ही होती है। सभी की सोच होती है कि आगे की पढ़ाई की जाये तो क्या कोर्स  किया जाये की भविष्य उज्ज्वल हो या अगर नौकरी की तैयारी करें तो किस पद के लिए करें जोकि 12वीं पास के लिए हो।

इन सब प्रश्नों के कारण छात्र-छात्राओं के मन में बहुत ज्यादा उथल-पुथल होने लगती है तथा सही मार्गदर्शन भी नहीं मिलता। घबराने की जरूरत नहीं आपकी इस समस्या के समाधान के लिए संस्कृति शिक्षा समिति आपकी मदद को तैयार है। तो आइये जानें कि बारहवीं के बाद आपके लिए किस विषय का चुनाव करना बेहतर होगा।.

जब हम दसवीं में थे तब तक हमें सारे सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते थे लेकिन दसवीं के बाद हमने अपनी पसंद के विषय का चुनाव किया। जैसे कि हमें आगे इंजीनियरिंग या डॉक्टर की तैयारी करनी है तो हमने विज्ञान शाखा का चुनाव किया, अकाउंट के क्षेत्र के लिए कॉमर्स का चुनाव किया तथा वकील, सिविल या पॉलिटिक्स के क्षेत्र के लिए आर्ट्स का चुनाव किया था इसी तरह आपको अपने उसी चुने हुए क्षेत्र की ओर आगे बढ़ना है जिसमें आपकी रूचि थी या रूचि है। लेकिन कठिनाई यह आती है की अब 12वीं के बाद आगे क्या किया जाये। आज-कल इतने सारे कोर्स उपलब्ध हैं कि आप भ्रमित हो जाते हैं।

CBSE Result - Sanskriti University

हम सबको पता है कि जो बच्चे दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं वे अक्सर 12वीं में साइंस का चुनाव करते हैं। साइंस स्ट्रीम थोड़ी सी मुश्किल होती है अतः जो बच्चे इस स्ट्रीम को चुनते हैं वे अक्सर इंजीनियर या डॉक्टर के लिए तैयारी करते हैं तथा अन्य कुछ बच्चे कॉमर्स या आर्ट्स विषयों का चुनाव करते हैं।

विज्ञान स्ट्रीम में भी बच्चों के पास चुने हुए विषय होते हैं, आपके पास भौतिक, रसायन विज्ञान व गणित विषय या भौतिक, रसायन विज्ञान व बायोलॉजी विषय होते हैं या गणित व बायोलॉजी दोनों ही विषय होते हैं।

12वीं के बाद बी.एससी

12वीं के बाद बी.एससी कोई भी छात्र कर सकता है। 12 के बाद आप बी.एससी इन मैथ/फिजिक्स/ केमिस्ट्री/ बायोलॉजी,  बी.एससी एग्रीकल्चर इनमें से किसी से भी कर सकते हैं। बी.एससी के बाद आप मास्टर की डिग्री मतलब एम.एससी कर सकते हैं या आप एम.बी.ए भी कर सकते हैं।

बी.एससी एक कॉमन कोर्स है जो विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं पास कोई भी छात्र कर सकता है। जिन बच्चों ने भौतिक, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी व गणित विषयों के साथ कक्षा 12 पास किया है उनके सामने विकल्पों की भरमार होती है। जिन बच्चों ने 12वीं भौतिक, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में किया है वे बच्चे कक्षा 12 के बाद मेडिकल क्षेत्र जैसे एमबीबीएस या बीडीएस के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

वैसे इसके अतिरिक्त और भी विकल्प मौजूद हैं। आप बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, बीएएमएस  यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एण्ड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं।

Sanskriti University

फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से 12वीं करने वाले छात्र बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं इसके लिए आपको आईआईटी जेईई जैसे प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त आप बी.सी.ए, बी.एससी, बी.आर्च, होटल मैनेजमेंट आदि जैसे कोई कोर्स कर सकते हैं इसके उपरांत आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जिन बच्चों ने 12वीं गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान से की है उनके सामने भी एक से बढ़कर एक विकल्प होते हैं।

अगर आप 12वीं के बाद इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो आप एनडीए की तैयारी कर सकते हैं। एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है।

12वीं वाणिज्य के बाद क्या करें

जो बच्चे वाणिज्य या कॉमर्स से 12वीं कक्षा पास कर चुके है वे बी.कॉम, बी.बी.ए., बी.बी.आई, सीए, बीएमएस आदि कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट, बैंक, मैनेजमेंट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

12वीं आर्ट्स के बाद के विकल्प

बहुत से लोग बोलते हैं की आर्ट्स से 12वीं के बाद कोई स्कोप नहीं है तो ऐसा कुछ भी नहीं। आप आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने के बाद भी अपना शानदार करियर बना सकते हैं। हाँ बस आपको इसके लिए कोई अच्छा सा कोर्स करना होगा, आप वकील के लिए तैयारी कर सकते हो, सोशल वर्कर का काम कर सकते हो या आप सरकारी नौकरी की भी तैयारी कर सकते हो।

12वीं के बाद कुछ अन्य प्रचलित कोर्स

इवेंट मैनेजमेंट- अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं तो आपके लिए इससे अच्छा कोर्स कोई दूसरा नहीं है। इस कोर्स से आप एक अच्छी नौकरी तो पा ही जायेंगे तथा आप अपने शौक को भी पूरा कर पाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेज़ी से बढ़ने वाली फील्ड है। इसमें भविष्य की बहुत संभावनाएं हैं।

एनीमेशन कोर्स- एनीमेशन इसका नाम तो आपने सुना ही होगा यहाँ तक कि आपने देखा भी होगा। आजकल जितनी भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है और तो और फिल्मों में साई-फाई एक्शन सीन के लिए एनीमेशन का यूज़ बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है तो इस क्षेत्र में भी भविष्य की अपार संभावनाएं हैं।

टूरिज्म कोर्स- अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ये कोर्स आपके लिए ही बना है। आप इस कोर्स के बाद घूमते हुए अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। अब तो देश भर में बहुत सारे कॉलेज इस कोर्स को करवा रहे हैं।

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म- अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी पा सकते हैं, वीडियोग्राफी, एक्टिंग आदि में अपना करियर बना सकते हैं।

लैंग्वेज कोर्स- अगर आपको नयी-नयी भाषाएँ सीखने में अच्छा लगता है तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। इस दू-भाषिए कोर्स को करने के बाद आप ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं तथा साथ ही साथ आप सरकारी नौकरी या किसी अच्छी कम्पनी में मोटी पगार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर क्षेत्र- आजकल कृषि क्षेत्र में रोजगार का उज्ज्वल भविष्य है। भारतीय कृषि आज आधुनिकता की ओर अग्रसर है तो इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेरी इंजीनियर आदि की आवश्यकता है। आप इनमें भी अपना करियर बना सकते हैं इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर कोर्स उपलब्ध हैं।

होटल मैनेजमेंट- आजकल के युवाओं के बीच होटल मैनेजमेंट सबसे पसंदीदा कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे कि आप सेफ बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

प्रिय छात्र-छात्राओं आप लोगों को हमारा मार्गदर्शन निरंतर मिलता रहेगा। भविष्य में हम आपको सम्पूर्ण विषयवार जानकारी से अवगत कराते रहेंगे। उम्मीद है कि आपके लिए हमारा यह प्रयास जरूर लाभदायी साबित होगा।   

Sanskriti Univesity