Engineering

संस्कृति विश्वविद्यालय के 6 छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक बग्गी

Posted on in Engineering · Media Coverage · Sanskriti University

संस्कृति विश्वविद्यालय में बी. टेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) फाइनल ईयर के छह छात्रों को प्रोजेक्ट बनाकर सब्मिट करने का समय आया तो उन्होंने अपने अलग प्रोजेक्ट से सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

बहुत विचार-मंथन और साहित्य-समीक्षा के बाद, उन्होंने एक इलेक्ट्रिक बग्गी पर ध्यान केंद्रित किया। अनिवार्य रूप से एक हल्का ऑफ-रोड वाहन जो विशेष रूप से रेतीले और ऑफ-रोड इलाकों में यात्रा करने के लिए बनाया गया था। यह वाहन न केवल प्रदूषण को कम करेगा बल्कि टीम द्वारा डिजाइन और निर्मित सभी नए ग्रीन व्हीकल्स की बग्गी का उद्देश्य कई ऑफ रोड वाहनों की वर्तमान पीढ़ी के लिए एक मजबूत चुनौती पेश करना है।

इस विद्युत बग्गी को डिजाइन करने और बनाने का समग्र उद्देश्य ऑटोमोबाइल क्षेत्र में विद्युतीकरण की विश्वसनीयता और प्रगति को बढ़ावा देना है। बग्गी को 500 किलोग्राम तक भार ढोने के लिए डिजाइन किया गया है। बग्गी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पूरी तरह से उत्सर्जन मुक्त है और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और लगभग 80 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ सकती है।

अंतिम वर्ष के बी.टेक मेक 2022 बैच के छात्र (थोकचोम, दीपक कुमार, सतीश कुमार, मोनू पोद्दार, अखिलेश कुमार पाल और जीवन रजक) का नेतृत्व प्रोफेसर अंशुमान सिंह और विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अन्य संकायों और लैब स्टाफ ने किया।

Read Full Article